bmb mahila bank loan yojna

BMB MAHILA BANK LOAN YOJNA KYA HAI ? बीएमबी महिला बैंक योजना क्या है ?

महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए जहां सरकार Mahila Bank Loan, BMB, Mahila Bank jaisi कई तरह की योजनाएं चला रही है, वहीं विभिन्न बैंक भी अपने स्तर पर कई तरह की लोन सुविधाएं प्रदान कर रही हैं। केन्द्र सरकार ने 2013 में भारतीय महिला बैंक ( BMB) की शुरुआत की थी, जिसका 2017 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में विलय कर दिया गया।

BMB MAHILA BANK LOAN YOJNA

BMB Annapurna Loan

इसमें अधिकतर एक करोड़ रुपये तक का लोन मिलता है, जिसे चुकाने के लिए 3 साल की अवधि दी जाती है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसका ईएमआई (EMI) फ्री मंथ। जब आपका लोन मंजूर हो जाता है, तो पहले महीने आपको ईएमआई नहीं भरना पड़ता है। इस लोन के approval के लिए कोलेटरल सिक्यूरिटी की जरूरत तो नहीं होती, लेकिन गारंटर की आवश्यकता पड़ती है।



BMB SHRANGAR LOAN

ब्यूटी पार्लर, स्पा या सैलून खोलने के लिए इस लोन का फायदा उठाया जा सकता है। इसके तहत भी अधिकतम एक करोड़ रुपये तक की लोन राशि मिल सकती है, जिसे सात साल में चुकाना होता है। इस योजना के साथ बड़े बड़े ब्यूटी ब्रांड्स का टाइ अप है। इस लोन के अप्रूवल के लिए भी कोलेटरल सिक्यूरिटी की जरूरत नहीं पड़ती है।

BMB PARVARISH

यदि आप चाइल्ड गे केयर सेंटर की शुरुआत करना चाहते हैं, तो परवरिश लोन आपके काम आएगा। इसके तहत आपको अधिकतम एक करोड़ रुपये तक का लोन मिल सकता है, जिसे आपको 5 साल में चुकाना होगा। अन्नपूर्णा और श्रंगार की तरह ही यह भी कोलेटरल सिक्यूरिटी फ्री लोन है।

BMB KITCHEN MODERNISATION

यदि आप अपने किचन को आधुनिक बनाना चाहती हैं, तो यह लोन आपके लिए है। इसमें आप 50 हजार रुपये से पांच लाख रुपये तक का लोन ले सकती हैं, जिसे आपको सात साल में चुकाना होगा। इससे मिली रकम से आप किचन फर्नीचर, बर्तन और इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स खरीद सकती हैं।

BANK OF BARODA VAIBHAV LAXMI YOJNA

यदि महिला काम काजी नहीं है और खुद का काम शुरू करना चाहती है, तो बैंक लोन की खास सुविधा मुहैया कराता है। वैभव लक्ष्मी स्कीम के तहत बैंक महिलाओं को घर के जरूरी सामानों की खरीदारी के लिए भी लोन देता है। यह लोन पर्सनल लोन की तरह होता है।

SBI STRI SHAKTI PACKAGE

बैंक अपनी महिला ग्राहकों के लिए लोन के ब्याज दर में 0.25 फीसदी तक की विशेष रियायत देता है। इस लोन का मकसद महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बनाने में मदद करना है। पांच लाख तक के लोन पर बैंक महिलाओं से किसी तरह की कोलेटरल सिक्यूरिटी भी नहीं लेता है। इस लोन के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट के साथ अप्लाई करना पड़ता है। पांच लाख रुपये से अधिक का लोन लेने के लिए कोलेटरल लोन अमाउंट के डेढ़ गुने के बराबर का होना चाहिए।

BANK OF BARODA PRIYADARSHINI YOJNA

यह बैंक लोन की सुविधा अति लघु, लघु और मध्यम उद्योग की शुरुआत करने के लिए मुहैया कराता है। बैंक दो लाख रुपये तक महिलाओं को लोन देता है और इसकी ब्याज दरें आमतौर पर लगने वाले ब्याज दरों की तुलना में एक फीसदी कम होती है।

CANARA BANK MAHILA LOAN YOJNA

यह बैंक 18 से 55 साल तक की महिलाओं को लोन मुहैया कराता है। इस स्कीम के तहत महिलाएं घर के जरूरी सामान से लेकर अन्य चीजें ख़रीदने के लिए लोन ले सकती हैं। बैंक लोन की सुविधा हाउस वाइफ, वर्किंग और इंडिपेंडेंट महिलाओं को देता है।

ORIENTAL BANK MAHILA VIKAS YOJNA

यह बैंक दो लाख रुपये से लेकर दस लाख रुपये तक की राशि का लोन मुहैया कराता है। यही नहीं, महिलाओं को ब्याज दरों में दो फीसदी की छूट भी देता है। दस लाख रुपये से अधिक का लोन लेने पर एक फीसदी तक की छूट दी जाती है। यदि लोन दो लोग मिलकर ले रहे हैं और उनमें से एक पुरुष है, तो जिस काम के लिए लोन लिया जा रहा हो, उसमे महिला की हिस्सेदारी कम से कम 51 फीसदी होनी चाहिए। लोन 7 सालों में चुकाना पड़ता है।

SYNDICATE BANK SIND MAHILA SHAKTI YOJNA

सिंडिकेट बैंक ने महिला सशक्तीकरण के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इसके तहत उन्हें देश भर में हर साल 20 हजार कारोबारियों को लोन देना है। इसमे महिलायें माइक्रो, स्माल और मीडियम आकार के बिज़नस शुरू कर सकती है। बैंक महिलाओं को कम रेट पर पांच करोड़ तक लोन मुहैया करा रहा है। लोन की राशि 10 लाख रुपये से ज्यादा होने पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की छूट मिलती है। लोन का मार्जिन यानि 15 फीसदी लोन लेने वाली महिला को खुद ही देना पड़ता है। इस लोन सुविधा के साथ क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिलती है। इसके अलावा ग्लोबल डेबिट कार्ड, एटीएम कार्ड, एसएमएस बैंकिंग के साथ सिंद सुरक्षा इंश्योरेंस भी मुहैया कराया जाता है। यह लोन 7 से 10 सालों के लिए मिलता है।

PNB SCHEMES

पंजाब नेशनल बैंक महिला उद्यम निधि स्कीम, पीएनबी महिला समृद्धि योजना, पीएनबी कल्याणी कार्ड जैसी योजनाएं चला रहा है। 5 से 25 हजार रुपये तक का लोन एड्रेस प्रूफ और आइडेंटिटी कार्ड के आधार पर मुहैया कराता है। इससे ज्यादा राशि के लोन के लिए बिज़नस प्रोजेक्ट से लेकर महिला बिज़नस करने मे कितनी सक्षम है, उसके पास क्या क्या साधन है, जैसी बातें देखी जाती है।

VIJAYA BANK V SWA SHAKTI YOJNA

विजया बैंक महिला कारोबारियों और छोटा बिज़नस शुरू करने की चाहत रखने वाली के लिए वी स्व शक्ति योजना चला रहा है। वी स्व शक्ति लोन के लिए महिला की आयु 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए। यह लोन सुविधा उन्ही महिलाओं के लिए है, जो विजया बैंक में पहले से ग्राहक होगी। बैंक में उनका अकाउंट होना चाहिए। वह अकाउंट महिला अकाउंट हो सकता है या फिर जनरल अकाउंट। जिस महिला ने लोन अप्लाई किया है, अगर उसका बैंक में अकाउंट नहीं है तो बैंक में अकाउंट खुलवाना होगा।

यह भी पढ़ें

सिंधु जल संधि क्या है ? What Is Indus Water Treaty ?

आचार संहिता क्या, कब और कैसे लगती है हिंदी में पूरी जानकारी

Google Bolo Speech App Kya Hai In Hindi

follow Us On:

Leave a Reply