DTH New Rules By TRAI, TV Channels Rs 130 Tariff Plans For DTH and Cable Tv in Hindi

DTH New Rules By TRAI, TV Channels Rs 130 Tariff Plans For DTH and Cable Tv in Hindi

DTH New Rules By TRAI, TV Channels Rs 130 Tariff Plans For DTH and Cable Tv in Hindi ।। ट्राई ( TRAI यानि ) Telecom Regulatory Authority Of India ने 29 दिसम्बर 2018 के बाद DTH के सभी प्लान को बदल दिया है। जिसके अंतर्गत आप यदि कोई विशेष channel देखना चाहते हैं तो उस विशेष चैनल को आप subscribe कर सकते हैं।

DTH New Rules By TRAI, TV Channels Rs 130 Tariff Plans For DTH and Cable Tv in Hindi

ब्रॉडकास्टर कौन होते हैं ? Role Of Broadcaster :-

टीवी पर आप जो भी channels देखते हैं जैसे सोनी टीवी, जी टीवी या फिर सेट मैक्स ये सभी अलग अलग कंपनी होती है इनमे बहुत सारे channels शामिल होते हैं और ये कंपनी ब्रॉडकास्टर कहलाती हैं। हर एक एक ब्रॉडकास्टर कंपनी के पास कम से कम 25 se 40 तक channels होते हैं। इन्हीं Broadcasters के माध्यम से चैनल हम तक पहुंचते हैं और हम ये अपने घर में टीवी पर देखते हैं।

डिस्ट्रिब्यूटर कौन होते हैं ? Role Of Distributors :-

ब्रॉडकास्टर का टीवी उपभोक्ता से कोई प्रत्यक्ष संबंध नहीं होता। जब भी हम टीवी पर कोई चैनल देखते हैं तो वो चैनल देखते रहने के लिए हमे एक Mediator के माध्यम से गुजरना पड़ता है जिसे हम केबल ऑपरेटर ( Cable Operator ) कहते हैं। ये केबल ऑपरेटर ब्रॉडकास्टर यानि डाइरेक्ट TV Channel कंपनी से चैनल लेते हैं और फिर ये केबल ऑपरेटर चैनल को हम तक पहुंचाते हैं।

चैनल देखने का पुराना नियम ( Old Rule Of Watching TV Channels )

अभी तक यह होता आया है कि केबल ऑपरेटर सीधे टीवी चैनल कंपनी को पैसा देते हैं और फिर वो चैनल हम तक पहुंचाए जाते थे और कस्टमर्स से कीमत वसूली जाती थी। साधारणतया जो चैनल देखना चाहते हैं distributor उससे भी ज्यादा अलग अलग चैनल का एक पैकेज बनाकर हमे दे देता है। अधिक चैनल के अधिक पैसे देने पड़ते हैं। ज्यादातर चैनल कंपनी केबल ऑपरेटर से पूरे पूरे साल का अनुबंध कर लेती हैं इसमें वो एक निश्चित रकम वसूलती हैं और चैनल की संख्या में कोई पाबंदी भी नहीं होती। मगर ये केबल ऑपरेटर महंगे महंगे पैकेज बनाकर उपभोक्ता को बेचते हैं और काफी मुनाफा कमाते हैं।

जब ये टीवी कंपनी केबल ऑपरेटर से अपना चैनल दिखाने के लिए ज्यादा पैसे मांगते हैं तो ये केबल ऑपरेटर उस कंपनी के चैनल को ही ब्लॉक कर देते हैं फल स्वरूप ग्राहक को वो चैनल देखने को नहीं मिल पाते हैं और नुकसान ग्राहक का ही होता है। आपने टीवी पर बहुत बार बीच बीच में टीवी चैनल की चेतावनी भी सुनी होगी कि अगर आपका केबल ऑपरेटर हमारा चैनल नहीं दिखा रहा हो तो अपना केबल ऑपरेटर बदल दें।

क्या है ट्राई का नया नियम ( New Rule Of TRAI )

ट्राई का नया नियम रातो रात नहीं आया है। 3 मार्च 2017 को सबसे पहले ये नियम सामने आया था और करीब साल भर इस पर मंथन हुआ था। 3 जुलाई 2018 को सार्वजनिक रूप से यह प्रकाशित हुआ था। जिसमें ट्राई द्वारा Channels दिखाने वाली कंपनी और केबल ऑपरेटर को अपना इंफ्रास्ट्रक्चर और सॉफ्टवेयर दुरुस्त करने के लिए 180 दिन की मोहलत दी गई थी। जो कि 29 दिसम्बर 2018 को पूरी होने जा रही है।

क्या है नया टैरिफ प्लान New Tariff Plan

इसमें 130 रुपए में आपको 100 चैनल दिखाए जाएंगे और इसे Network Capacity Fee कहा जाता है। इसमें आपको जो चैनल दिखाए जाने हैं वो सभी चैनल Free To Air चैनल होंगे यानि जो ब्रॉडकास्टर चैनल फ्री मे दिखाते हैं वही चैनल देखने को मिलेंगे वो भी 100 से ज्यादा नहीं।

100 चैनल के अलावा आप Paid Channels भी ले सकते हैं यानि कि वो चैनल जिसके लिए हमे अलग से रकम चुकानी होगी। लेकिन चैनल का कोटा जो 100 का बताया है उससे ज्यादा नहीं। मान लीजिए आपने 90 चैनल फ्री वाले लिए हैं और 10 चैनल Paid लेना चाहते हैं और माना कि पेड चैनल की फीस प्रति चैनल 5 रुपए है तो 130 रुपये आपको 90 फ्री चैनल के देने होंगे और पैड चैनल के अलग से।

10 Paid Channel * 5 रुपए प्रति चैनल = 50 रुपये।

यानि कुल देय फीस = 130 + 50 =180 रुपये

टोटल फ्री और पैड चैनल 100 से ज्यादा के नहीं होने चाहिए। अगर आप चाहो कि आप सारे 100 चैनल पेड ले लें तो आप ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि फ्री चैनल मे 26 चैनल दूरदर्शन के है और वो कंपल्सरी हैं। अब बचे 100-26 = 74 चैनल जो आप Paid चैनल ले सकते हैं।

GST भी देना होगा

कुल रकम पर आपको GST भी Pay करना होगा।

100 से अधिक चैनल देखने के लिए रूल Rule For More Than 100 Channels

आपको बता दें कि अगर आप 100 से अधिक चैनल देखना चाहते हैं तो हर अतिरिक्त 25 चैनल के लिए आपको 20 रुपए Network Capacity Fee के रूप में देने होंगे साथ मे प्रत्येक Paid चैनल के लिए Subscription Fees अलग से ।

उपरोक्त सभी फीस SD यानि Standard Channels के लिए है। जबकि HD channels का 130 रुपए मे सिर्फ 50 चैनल का कोटा है।

follow Us On:

Leave a Reply